Sahjan ke faide I सहजन खाने के 10 फायदे

 Sahjan ke faide: सहजन खाने के 10 फायदे

Sahjan ke faide VA FOOL

मोरिंगा, जिसे सहजन के नाम से भी जाना जाता है, लंबे समय से भारतीय पाक कला का हिस्सा रहा है। यह एक चबाने योग्य सब्जी है जो अमीनो एसिड, विटामिन और खनिज जैसे अच्छे पदार्थों से भरपूर है और यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। भारत में लोग, विशेष रूप से पूर्व जैसे बंगाल और उत्तर-पूर्व में, इसके कई लाभों के कारण वास्तव में इस सब्जी को पसंद करते हैं। आइए इस बारे में बात करें कि यह आपको कैसे अच्छा दिख सकता है और अच्छा महसूस करा सकता है।

 

सहजन आपकी त्वचा और स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। वे बैक्टीरिया और फंगस से लड़ते हैं, जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है। यहां नौ बेहतरीन तरीके दिए गए हैं जिनसे ड्रमस्टिक आपकी त्वचा और स्वास्थ्य में मदद कर सकती है । 


1. मुंहासों को दूर करता है:

सहजन में ऐसे तत्व होते हैं जो फंगस से लड़ते हैं, जो त्वचा की समस्याओं के लिए बहुत अच्छा है। वे पिंपल्स, फोड़े और फोड़े को कम करने और उनका इलाज करने में मदद कर सकते हैं। आप त्वरित सफाई के लिए फेस मास्क बनाने के लिए मोरिंगा की पत्तियों का भी उपयोग कर सकते हैं। इनमें विटामिन , बी और सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो आपकी त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।


2. सूजन कम करता है:

टाइट और चमकदार त्वचा चाहते हैं? सूजन से लड़ने वाले खाद्य पदार्थ खाना ही इसका रास्ता है। मोरिंगा में फ्लेवोनोइड्स और आइसोथियोसाइनेट्स होते हैं जो सूजन से लड़ने में मदद करते हैं। वे आपके शरीर में कुछ ऐसी चीज़ों को रोककर काम करते हैं जो आपको फूला हुआ महसूस कराती हैं। ये गुण आमवाती दर्द से पीड़ित लोगों की भी मदद कर सकते हैं।


3. वजन कम करने में कारगर सिद्ध:

पिछले कुछ समय से लोग इस बारे में बात कर रहे हैं कि सहजन वजन घटाने में कैसे मदद कर सकता है, भले ही यह हाल की बात है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उनमें आइसोथियोसाइनेट्स होता है, एक यौगिक जो वजन बढ़ने को रोकने के लिए जाना जाता है। ध्यान सहजन के अंदर की छोटी-छोटी फलियों पर है, जो अच्छी चीजों से भरपूर हैं और आपके भोजन को संतुलित बनाने में मदद कर सकती हैं। स्वस्थ भोजन करना एक जीत है!


4. पाचन में सुधार करता है:

जब आपका पेट खराब होता है, तो इसका असर आपके चेहरे पर तैलीय त्वचा और फुंसियों के रूप में दिख सकता है। इसलिए अपने पेट के स्वास्थ्य का ध्यान रखना ज़रूरी है। मोरिंगा आपके पेट के बैक्टीरिया को नियंत्रित रखने में मदद करता है और आपके पेट की परत को मजबूत बनाकर बहुत अधिक वसा खाने से होने वाले मोटापे को रोकता है। यह अल्सर का इलाज भी कर सकता है और उससे लड़ भी सकता है।


5. कैंसर से लड़ता है:

सहजन में कैंसर से लड़ने का गुण मौजूद होता है। वे कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोक सकते हैं और आपके आहार में एक शक्तिशाली अतिरिक्त के रूप में देखे जाते हैं। वे नैनोकम्पोजिट्स नामक यौगिक के कारण स्तन और पेट के कैंसर के खिलाफ विशेष रूप से अच्छा काम करते हैं, जो स्वस्थ कोशिकाओं को सुरक्षित रखते हुए कैंसर कोशिकाओं को नष्ट कर देते हैं 


6.आपके दिल को स्वस्थ रखता है:

सक्रिय रहने के लिए स्वस्थ दिल का होना बेहद जरूरी है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि नियमित रूप से सहजन खाने से आपके दिल की कार्यप्रणाली में सुधार हो सकता है और हृदय की मांसपेशियों को होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है। वे कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप के स्तर को भी कम करते हैं और मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से लड़ते हैं, ये सभी हृदय रोग को रोकने में मदद कर सकते हैं।


7. आपके खून को साफ करता है:

आपने यह तो सुना ही होगा कि नीम की पत्तियां खून साफ करने के लिए बहुत अच्छी होती हैं। इनका उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा में मुँहासे और त्वचा के रंजकता से गहराई से लड़ने के लिए सदियों से किया जाता रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सहजन आपके रक्त से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी उतना ही शक्तिशाली है? वे बैक्टीरिया और फंगस से भी लड़ते हैं, जिससे कुछ संक्रमण होने का खतरा कम हो जाता है।


8. मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है:

हम सभी समुद्री भोजन जैसे मस्तिष्क खाद्य पदार्थों के बारे में जानते हैं, लेकिन शाकाहारियों के लिए, ड्रमस्टिक एक बढ़िया विकल्प हो सकता है जो आपके मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में मदद करता है। वे मस्तिष्क कोशिका के क्षरण की प्रक्रिया को धीमा करते हैं और याददाश्त में सुधार करते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वे मस्तिष्क कोशिकाओं के नुकसान को रोकते हैं, जो कि उम्र बढ़ने के साथ और भी अधिक होता है।


9.लीवर के स्वास्थ्य में सहायता करता है:

त्वचा विशेषज्ञ अक्सर अपने मरीज़ों के लीवर की कार्यप्रणाली की जाँच करते हैं क्योंकि इसका त्वचा के स्वास्थ्य से गहरा संबंध होता है। सहजन के फायदों में से एक यह है कि यह आपके लीवर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। वे आपके लीवर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करते हैं और कुछ दवाओं से होने वाली क्षति को भी ठीक कर सकते हैं।


10. सहजन के अन्य लाभ:

मोरिंगा के कई लाभ होते हैं जिनके बारे में अधिकांश लोगों को पता तक नहीं होता। और हर लाभ को देखने के लिए यहाँ क्लिक करें और सहजन के सभी लाभ पढ़ें।


 इन्हें भी पढ़ें -

Post a Comment

0 Comments