Letter to a friend about the spread of coronavirus in Hindi

How to write a Letter to friend about the spread, effect of corona virus safety measures in Hindi

Letter to friend about the spread and effect of corona virus

कोरोना वायरस के विस्तार और प्रभाव तथा सुरक्षा उपायों के बारे में हिंदी में मित्र को पत्र -


प्रिय मित्र !

आदर्श नगर, पंचायत ग्राम 

गुरुग्राम हरियाणा 


विषय - महामारी कोरोना वायरस के सुरक्षा- प्रभाव व विस्तार हेतु ,


प्रिय मित्र, आप जानते होंगे कोरोना का विस्तार दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। मैं आपको बताना चाहता हूं कि इस महामारी काल में आप अपना और अपने परिवार का ध्यान रखें। जैसे आपको विगत माह से पता है कि यह कोरोना संकट काल है। 

मैं आपको इस संकट के प्रभाव सुरक्षा उपायों के बारे में सचेत कर रहा हूं- कि अनावश्यक रूप से बाहर ना जाए और अगर जाना भी पड़े तो पूरी सावधानी अवश्य बरतें। जिससे आप सुरक्षित रहें और आपका परिवार भी सुरक्षित रहे। 


अगर किसी कारणवश आपको या परिवार आदि में किसी को कोरोना वायरस हो जाता है तो घबराने की जरूरत नहीं है। आपको कुछ सावधानी बरतने की आवश्यकता है। जैसे- घर से बाहर न जाए, खुद को दूसरों के संपर्क से बचाएं, गर्म तरल पदार्थों का सेवन अवश्य पूर्ण रूप से करें। 


समय- समय पर सफाई का भी ध्यान रखें और योग का सहारा भी ले सकते हैं। जिससे आपकी निरोगी काया बनी रहे। धीरे - धीरे इस कोरोना वायरस का प्रभाव कम हो रहा है। वेक्सीन बन गयी है बहुत जल्द सभी को प्राप्त हो सकेगी। इसलिए धैर्य बनाय रखें। 


अतः उम्मीद करता हूं कि आप इन सुरक्षा उपायों तथा इस वायरस के प्रभाव को मध्य नजर रखते हुए विशेष सावधानी बरतेंगे तथा इसके प्रभाव को दूर करने का अपने स्तर पर पूर्ण प्रयास करेंगे। आशा करता हूं कि- आप स्वस्थ रहें, मस्त रहें, खुश रहे, अपने परिवार के साथ रहे जहां भी रहें। धन्यवाद !


आपका प्रिय मित्रवर 

तीर्थराज 

कक्षा - दशवीं बी

 इन्हें भी अवश्य पढ़ें -

Post a Comment

0 Comments