Hindi typing ke lie best font | हिंदी टाइपिंग ये फॉण्ट इंसटाल करें

हिंदी टाइपिंग के लिए ये फेमस फॉण्ट चुनते हैं - 

हिंदी में विभिन्न फोंट का प्रयोग किया जाता है। लेकिन आज के टाइम पर कुछ ही font चलते हैं। उनमे से फेमस हैं - वॉकमैन चाणक्य  (Walkman Chanakya) और दूसरा है Kruti Dev। 

आप इनमें से Font को चुनकर के अपने अनुसार इनको सेट कर सकते हैं और इनको टाइपिंग के लिए अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में इंस्टॉल कर सकते हैं।


Kruti देव फोंट ही आजकल हिंदी में विशेषकर चलता है। लेकिन अगर आप देवनागरी लिपि, संस्कृत में लिखना चाहते हैं तो आपको वाकमैन चाणक्य ( Walkman Chanakya ) की ही जरूरत पड़ती है। क्युकी संस्कृत में कुछ ऐसे शब्द हैं जिन्हें आप Kruti देव फोंट में नहीं लिख सकते। 

अतः दोनों Font वॉकमैन चाणक्य  (Walkman Chanakya) और Kruti Dev को अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में इंसटाल कर लें। 


How to Install Font हिंदी टाइपिंग फॉण्ट -

आप जिस फॉण्ट को इनस्टॉल करना चाहते हैं - उसका सिंपल सा तरीका है। पहले उस फॉण्ट को चुने जिसे आप Install करना चाहते हैं। बस उस font पे जा करके जहाँ आपने डाउनलोड किया है Right Click कर और Install पे क्लिक करें या फिर Double Click करें।  बस आप का फॉण्ट Install हो गया और Ready है typing के लिए। 

वॉकमैन चाणक्य  ( Walkman Chanakya ) Font को डाउनलोड करने के लिए यहाँ पर Click करें।

Kruti Dev Font को डाउनलोड करने के लिए यहाँ पर Click करें। 


Hindi typing ke liye kaun se phone ko chunte hain -

हिंदी का ट्रैंड चल रहा है जो की हमारे लिए अच्छी बात है। लेकिन सभी को हिंदी टाइपिंग के लिए फोन को चुनने में दिक्कत होती है। खासकर वो लोग जो हिंदी से कम वास्ता रखते हैं। लेकिन दिल से हिंदी सीखना चाहते है। जिनको हिंदी आती है तो कही न कहीं उनको हिंदी टाइपिंग में दिक्कत का अनुभव होता है। 

फ़ोन पे हिंदी टाइपिंग के लिए आपके पास android फ़ोन होना चाहिये। जिसमे कम से कम 2gb Ram हो ताकि आपका फ़ोन अच्छे से चले। अगर नहीं है तो आप तब भी हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं। बस आपको उसमें गूगल इंडिक के जगह हिंदी कीपेड का प्रयोग करना होगा। अपने एंड्राइड फ़ोन पे Google Indic Keyboard को डाउनलोड कर इंसटाल करें। इसमें आप आसानी से इंग्लिश शब्दों को भी हिंदी में लिख सकते हैं। 

फ़ोन पे आप voice टॉक के द्वारा भी हिंदी में लिख सकते हैं। अब आप व्हट्सएप्प के द्वारा भी बड़े ही आसानी से हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं किसी भी एंड्राइड फ़ोन पे। आपको बस voice icon पे क्लिक करना है और आपका हिंदी टाइपिंग शुरु। अधिक जानकारी के लिए चित्र देखें। 

Hindi typing best font

Hindi typing ke liye google indic


इन्हें भी जरूर पढ़े -

Post a Comment

0 Comments